हां मै देशभक्त नहीं हूं~ desh bhakti kavita in hindi

 हां मैं देशभक्त नहीं हूं ~ poem about independence day 


नमस्कार दोस्तो poetic Flavour मैं आप सभी का फिर से स्वागत है, आशा करता हूं आप सब ठीक होंगे ,खुशहाल होंगे ।
आप और आपके परिवार को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं ❣️❣️
जय हिन्द ,जय भारत 🇮🇳🇮🇳

स्वतंत्रता दिवस पर हिन्दी कविता
Poem on independence day ,

Patriotic hindi poem, desh bhakti kavita

Indian Muslim ,desh bhakt muslman


                      हां मै देशभक्त नहीं हूं                                             
  लेखक~ रविन्द्र भारतीय

..............***********************...............

 

हां मैं देशभक्त नहीं हूं,
तुम्हारी तरह धर्म जाती के झगडे में
उबलता रक्त नहीं हू।
बेशक मेरा दिल भी रोज वंदे मातरम बोलता है
देश के दुश्मनों के लिए मेरा लहू भी खोलता है,
लेकिन देशभक्ति के नाम पर
किसी का खून बहा दूं,
इतना भी सख्त नहीं हू
हां मैं देशभक्त नहीं हूं।
क्योंकि मैं तुम्हारी तरह वो देशभक्ति वाले 
सोशल मीडिया स्टेट्स नहीं डालता,
शायद इसलिए कि मै खुद को ,
तुम्हारे बनाए देशभक्ति के इन तौर तरीको में नहीं ढालता
हर बार तिरंगे को देख अपार होंसला जुटाया है मैंने
हां माना स्वच्छ भारत के नारे नहीं लगाता
पर कभी सड़क पे बिखरा कचरा देख 
काफी बार उठाया है मैंने
अक्सर हाशिए पर रखा जाता है मुझे....
हां मै शासक बन बैठे नेताओ का तख्त नहीं हूं,
चलो माना मैं देशभक्त नहीं हूं।
कोई शक नहीं है की , मैं भारत की संतान हूं
तुम जैसा देशभक्त ना सही पर
होने वाला देश का अभिमान हूं।
अपने देश के अपार स्नेह के आगे हर बार
नतमस्तक होता हूं,
कहीं बार आलोचना भी करता हूं पर 
उसी के गोद में सोता हूं।
इस जमीं से जुड़ा स्थाई हिस्सा हूं मै,
जो अलग हो जाए वो लख्त नहीं हूं
हर वक़्त अपनी माटी से प्यार करता रहा
और तुम कहते हो की मै देशभक्त नहीं हूं।
यह अनदेखी मेरी क्यों यूं बेवजह है,
मेरी देशभक्ति तुम देख नहीं पाते आखिर क्या वजह है
शायद, मैं देशभक्ति का झोला ओढ़े किसी 
नेता का अंधभक्त नहीं हूं, 
क्या इसीलिए ही मै देशभक्त नहीं हूं।

watch this poetry on youtube and subscribe my channel for more poetries


#धन्यवाद ,
Thank you so much for visiting this site ❣️

Tags: patriotic poems in hindi, independence day 2020, independence day poems in hindi, independence day poetry in hindi, hindi poetry,
स्वतंत्रता दिवस पर कविता, independence day whatsapp status, independence instagram stories, independence day status, inspirational poems in hindi...














टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

असंभव को संभव बनाने ,मै चल पड़ा हूँ।

ईश्वर

सोचा है कभी - hindi poem about depression